Tuesday, March 1, 2016

Removable Battery Vs Non-Removable Battery : Which One is Better [Hindi]

Removable Battery Vs Non-Removable Battery : Which One is Better[Hindi]:

Dosto aajkal ke jo Smartphones aa rhe hai ab laghbagh sabhi smartphones me Non-Removable battery aa rahi hai . Non-Removable battery ka matlab ki aap uss battery ko jab chahe tab Phone se nikal nahi Sakte hain . Agar non-removable battery ko nikalna hai toh wo bss company ke service center par hi possible hai. Chaliye mai aapko detail me btata hu ki Kya Non-Removable battery successful hai ya nahi .
Mujhe lagta hai aap logo ke man me ye jarur sawal hoga ki Kya Non-Removable battery achha hai ya nahi Ya fir agar kharab ho gya toh kaise change hoga etc. Agar aap koi phone lene ja rahe hote ho aur aapko pata chlata hai ki usme battery ko nikal nahi skte .Fir aap iss confusion ke liye kisi friend se puchte ho .Aur aapko bolta hai bhai phone me lo .
Toh dosto agar aisa kuch aap sochte hai toh aap bilkul pareshan mat hoiye . Mai aapko non-removable aur removable battery ke bare me detail se batata hu .
                Waise agar iss type ki battery ke sahi term ki baat kare toh iska naam hota hai – User Removable Battery aur Non User Removable Battery.  Iska matlab yah hai ki Battery toh dono case me nikal jati hai lekin fark bss itna hai ki User Removable battery ko user jab chahe nikal skta hai aur Non User Removable battery ko user nahi nikal skta . Toh dosto agar aapki non- removable battery kharab bhi hoti hai toh usko change karne me koi dikkat nahi aayegi.
Non- Removable Battery Ki Jarurat Kyu Padi:-
Dekhiye dosto ye non removable battery phle ke phones me nahi hota tha. Lekin aaj kl ke phones me yah trend ban chukka hai .Toh agar iske reason ke bare me baat kare toh sbse phla reason yah hai ki –
#1. Phone ka Design aur attractive ho jata hai.
Kyuki agar aap non-removable battery wala phone lete hai toh wo design me kafi slim ho jata hai. Kafi Halka ho skta hai ya Metal ka ban skta hai. Lekin agar aap user removable battery wala phone lete hai toh wo thoda sa bhari ,unattractive ho skta hai. Toh looks me aur achha phone banane ke liye Non user removable battery ki jarurat padi.

यह भी पढ़ें:
#2:-Removable  Battery Ka Phool jana:-
 Dosto jab phle ke phones me Removable battery aati thi .Toh wo normally 1-2 Saal me kharab ho jati thi aur jab hum dusri battery lete the toh charge karne par battery phool jati thi . Kabhi Shot-Circuit  ho jata tha. To hiss tarah se blaim jata tha uss phone ki company ko . TO hiss tarike se phone ke companies ne Non User Removable battery banana Chalu Kiya .

#3 Company Ka Fayda:- 
Simple si baat hai .Agar aap kisi phone ke battery ko change karwate ho aur agar wo battery aapke phone ke company ki nahi hai toh thodi sasti milti hai aur aap uss ko hi use karte ho. Jabki Official phone ki battery thodi costly ho sakti hai . Isliye iss tarike se company ko removable battery me koi fayda nahi hota tha . Aur agar aapke phone me non-removable battery laga hua hai toh kharab hone ke baad aap sirf service center par hi change karwa skte hai jisme company ko fayda mil jata hai.

Non Removable Battery Ke bare Me Myth :
#1.Dosto bahut se user sochte hain ki Non-Removable battery change nahi ho skti hai .Toh ab to aap jan hi gaye ki non-removable battery ko kaise change kar skte hain. Waise bhi battery ki life aaram se 2-3 saal hoti hai.Aur aap socho ki aapne kon si phone ko 3 saal tak chalya ho . Mujhe lgta hai 1% log hi chalaye honge.
#2. Bahut log sochte hai ki agar battery removable hai toh usme dusri battery ko bhi charge karke extra time ke liye rakh lenge. Lekin aap socho aaj ke time me kon aisa karta hai. Kitna boring sa lagta hai Aur waise bhi aajkal ke time me Power bank ka trend chal gya hai jo lagbhag sabhi smartphones user ke pass available hai.
#3: Hang Phone ko Kaise off kre: Phle jab Nokia ke Symbian phones aate the aur kabhi kabhi phone ko use karte samay jab phone hang karta tha toh hum battery nikal dete the aur fir switch on kar lete the. Lekin abhi bahut se user sochte hain ki agar non-removable battery wala phone hang kar jaye toh usko kaise off karenge. Lekin Friends ! Dekhiye aaj ke time job hi non removable phone aa rha hai usme kisi bhi time phone ko restart karne ke liye shortcut diya rhta hai. Jaise Apple ke iphone me Power Button+ Home Button ko ek sath dabane par phone restart ho jata hai. Aur android phone me bhi aisa hi hai .Toh aap ye confusion apne dimag se nikal dijiye ki non-removable battery wale phone ke hang ko kaise handle kiya jayega.
Toh Dosto yahi sb kuch aise reasons hai jiske wajah se non-removable battery market me aaya .aur hume new technology se rubru hone ka mauka mila. TOh friends agar koi nayi technology aati hai toh hume usko boycott nahi usko face karna chahiye aur uske mechanism ko smajhna chahiye.
दोस्तों इस पोस्ट में इतना ही . अगर आप भी किसी ऐसे technology से कंफ्यूज हैं तो बिना अपना टाइम गवाए इस कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमे बता दीजिये , आपका confusion दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे .

0 comments:

Post a Comment